होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

_Punjab Police Recruitment 2024: पंजाब पुलिस में 1746 कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन इस दिन से

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। पंजाब पुलिस द्वारा डिस्ट्रिक्ट पुलिस और आर्म्ड पुलिस में कॉन्स्टेबल रैंक के कुल 1700 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। पंजाब पुलिस विभाग द्वारा आज यानी बृहस्पतिवार, 29 फरवरी 2024 को जारी कॉन्स्टेबल भर्ती अधिसूचना (सं.01/2024) के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 14 मार्च से शुरू होगी और उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, punjabpolice.gov.in पर एक्टिव होने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन मोड में 4 अप्रैल 2024 तक सबमिट कर सकेंगे।

कुल 1746 पदों पर होनी है भर्ती

इसके साथ ही, पंजाब पुलिस भर्ती के मुताबिक डिस्ट्रिक्ट कैडर में कुल 970 कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती की जानी है, इनमें से 317 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इसी प्रकार, आर्म्ड पुलिस कैडर में कॉन्स्टेबल के 776 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है, जिनमें से 253 पद महिलाओं के लिए विज्ञापित किए गए हैं। इस प्रकार घोषित कुल 1746 रिक्तियों में से 570 वेकेंसी फीमेल कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व घोषित की गई हैं।

पंजाब पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 अधिसूचना लिंक

इस राज्य में पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 1 मार्च से शुरू होंगे आवेदन

कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

पंजाब पुलिस के डिस्ट्रिक्ट कैडर और आर्म्ड पुलिस कैडर में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष से कम तथा 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पंजाब राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, जबकि अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अनारक्षित श्रेणी में आवेदन करना होगा।

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!