होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पेड़ पक्षियों और जानवरों को भी आश्रय प्रदान करते हैं: चमन श्रीवास्तव

*प्रदेशापाध्यक्ष चमन श्रीवास्तव ने पौधारोपण कर बनाया जन्मदिवस*

*पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प*

जबलपुर/ मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एपीएन ग्रुप ऑफ एजुकेशन इंस्टीट्यूट सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के अध्यक्ष समाजसेवी चमन श्रीवास्तव के 64 वे जन्मदिवस पर विधि महाविद्यालय के छात्रों एवं एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया एवं मिष्ठान वितरण कर जन्मदिवस मनाया।
इस अवसर पर चमन श्रीवास्तव ने कहा कि पेड़ लगाने का एक मुख्य लाभ ये है कि वे हमें जीवन देने वाली आक्सीजन प्रदान करते हैं आक्सीजन की उपस्थिति के बिना जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है। पेड़ लगाना भी आवश्यक है क्योंकि उनमें हानिकारक गैसों अवशोषित करने शक्ति होती है कार्बन मोनो ऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों और वाहनों, उद्योगो द्वारा उत्सर्जित धुएं के कारण बढ़ते प्रदूषण को पेड़ो की उपस्थिति के कारण काफी हद तक नियंत्रित और शुद्ध किया जा सकता है।
पेड़ पर्यावरण का मुख्य अंग हैं साथ ही पेड़ पक्षियों और जानवरों को भी आश्रय प्रदान करते हैं सभी लोगों को अपने जन्मदिवस पर कम से कम एक पौधा रोपकर उसकी देखभाल करना चाहिए उन्होंने कहा कि पर्यावरण के लिए सिर्फ पौधारोपण नहीं बल्कि, इनका संरक्षण भी आवश्यक है इस दौरान सभी ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी लिया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में कायस्थ महासभा के अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह ठाकुर, पार्षद अमरचंद बाबारिया, छात्रनेता शफी खान, महाविद्यालय के रजिस्ट्रार मानवेन्द्र सिंह, प्राचार्या निधि शुक्ला, श्रीमती मीना श्रीवास्तव,मंयक श्रीवास्तव,जीशान अली,प्रिया पाठक,दिलशाद खान, प्रिंस मसीह,अभिषेक नेमा,दीपक चौधरी सहित बड़ी संख्या में शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!