होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

भोपाल समेत प्रदेश में ठंड का एक और दौर शुरू

भोपाल

सर्दी अब दहलीज पर आ चुकी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तरी हवा का आने का सिलसिला शुरू हो चुका है, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ गुजर चुका है। इससे अगले 24 घंटे के दौरान सर्दी दस्तक दे सकती है। यानी रात का तापमान 12.8 डिग्री से घटकर 12 डिग्री या इससे नीचे आ सकता है। दरअसल, न्यूनतम तापमान जब 12 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच जाता है, तभी सर्दी की दस्तक मानी जाती है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 11 डिग्री दर्ज किया गया है(अधिकतम 29 डिग्री)।

15 नवंबर के बाद से प्रदेश में कड़ाके की ठंड शुरु हो सकती है. वहीं कुछ जगहों पर पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की बूंदाबांदी का दौर भी देखने को मिला है. सोमवार 13 नवंबर को राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में बादल छाए रहने के साथ सूरज की लुका छुपी भी देखने को मिली. वहीं मगलवार की सुबह भी धुंध छाए रहने के साथ ठंड का अहसास होता रहा.

प्रदेश की सबसे ठंडी रात राजगढ़ जिले की रही, जहां न्यूनतम तापमान में 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं 18 जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट के साथ तापमान 15 डिग्री से कम रहा. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज किए जाने की बात कही है. इसके अलावा अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई, जो कि करीब 14 जिलों में 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा.

 

15 नवंबर के बाद बढ़ेगी सर्दी
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 15 नवंबर के बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड शुरु हो सकती है. इसके कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं पिछले 1-2 दिनों से प्रदेश के कुछ जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही दिन के समय पड़ रही तेज धूप से लोगों को राहत मिली हुई है. वहीं अलगे कुछ दिनों में दिन के तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जा सकती है.

न्यूनतम तापमान में हुई गिरावट
प्रदेश के न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है. सबसे कम तापमान पचमढ़ी में रहा, जहां पारा 12.4 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा. इसके अलावा राजगढ़ जिले में भी न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा दतिया में 12.7, ग्वालियर में 12.8, रायसेन और बैतूल में 13.2, नौगांव में 13.3, गुना और मलाजखंड में 13.7, उज्जैन में 13.8, छिंदवाड़ा में 14.3, भोपाल में 14.6, इंदौर 14.7 और जबलपुर में 15 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.

अधिकतम तापमान में आएगी गिरावट
प्रदेश के अधिकतम तापमान में भी आने वाले दिनों में गिरावट देखने को मिलेगी. सोमवार को प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर जैसे प्रमुख बड़े शहरों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया. यहा तापमान क्रमशः 29.5, 28.7, 29.1 और 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मंडला जिले में सबसे अधिक 32.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ, जबकि नरसिंहपुर में 32, रतलाम में 32 और नर्मदापुरम में 31.3 रहा.

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!