होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त नवंबर के अंत में हो सकती है जारी!

नई दिल्ली

 पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही पीएम किसान की अगली किस्त जारी की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम-किसान योजना की 15वीं किस्त नवंबर के आखिरी हफ्ते में जारी होने की संभावना है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त से नवंबर 2023 की तिमाही के लिए सरकार पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त 27 नवंबर, 2023 को जारी कर सकती है। हालांकि, सरकार ने डेट को लेकर अभी कोई ऐलान नहीं किया है। इससे पहले 14वीं किस्त इस साल जुलाई में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी की गई थी। बता दें कि जुलाई में पीएम-किसान के तहत 14वीं किस्त फरवरी 2023 में जारी 13वीं किस्त के 5 महीने बाद आई। 12वीं किस्त अक्टूबर 2022 में जारी की गई, जबकि 11वीं किस्त मई 2022 में जारी की गई।

क्या है डिटेल
बता दें कि किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर पात्रता आवश्यकताओं की जांच करनी चाहिए कि वे 15वीं किस्त के लिए योग्य हैं या नहीं। 14वें भुगतान के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 8.5 करोड़ किसानों को उनके बैंक खातों में 2,000 रुपये प्राप्त हुए और 15वीं किस्त के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 11 करोड़ किसानों ने योजना लाभ के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण कराया है। पीएम किसान योजना के तहत यह किस्त उन किसानों को आर्थिक रूप से सहायता राशि के तौर पर दी जाती है जो आवश्यक कृषि खर्च का भुगतान करने में असमर्थ हैं।

क्या है योजना
पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 रुपये है। यह पैसा हर साल तीन किस्तों – अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में प्रदान किया जाता है। धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!