होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

विशिष्ट श्रेणी के चार-पहिया वाहनों में जल्द ही आएगा टकराव की चेतावनी देने वाला फीचर

नई दिल्ली
 सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) ने पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों से टक्कर की आशंका को कम करने के लिए चार पहिया वाहनों, यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की कुछ श्रेणियों में विनिर्माण के समय ही ‘मूविंग ऑफ इन्फॉर्मेशन सिस्टम’ (एमओआईएस) लगाने का प्रस्ताव दिया है।

यह प्रणाली टक्कर की स्थिति में समय रहते चेतावनी देगी। मंत्रालय ने इस संबंध में एक मसौदे में एमओआईएस के लिए वाहन उद्योगों के लिए मानक तय किए हैं। इसे सार्वजनिक परामर्श के बाद अधिसूचित किया जाएगा।

मूविंग ऑफ इंफॉर्मेशन सिस्टम (एमओआईएस) का अर्थ है एक ऐसी प्रणाली जो वाहन चालक को पास में पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों की उपस्थिति का पता लगाने और सूचित करने की सुविधा देती है और यदि जरूरी हो तो विनिर्माता की रणनीति के आधार पर संभावित टक्कर के बारे में चालक को चेतावनी देती है।

सड़क मंत्रालय का प्रस्ताव इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि 2022 में भारत में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या चिंताजनक रूप से 12 प्रतिशत बढ़कर 4.6 लाख से अधिक हो गई, जिससे हर घंटे 19 लोगों की मौत हुई है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 2024 तक देश में दुर्घटनाओं और उनसे होने वाली मौतों की संख्या को आधा करने का लक्ष्य रखा है।

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!