होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अयोध्या में आज भव्य दीपोत्सव, CM योगी समेत 50 से अधिक देशों के उच्चायुक्त-राजदूत होंगे शामिल

अयोध्या

राम की नगरी अयोध्या में आज यानी 11 नवंबर को दीपोत्सव पर बड़ा कीर्तिमान स्थापित होने जा रहा है. पूरी अयोध्या में लगभग 25 लाख दीये जलाकर रिकॉर्ड बनेगा. इस दौरान सिर्फ राम की पैड़ी के 51 घाटों पर 21 लाख दीये जलेंगे. दीपोत्सव पर आज एक बार फिर राम नगरी अयोध्या नया रिकॉर्ड बनाने जा रही है.

दीपोत्सव का मुख्य कार्यक्रम राम की पैड़ी पर होगा जिसमें राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और उनके कैबिनेट के कुछ मंत्री शिरकत करेंगे. सूरज ढलने के बाद राम की पैड़ी परिसर में 21 लाख दीपक प्रज्जवलित किए जाएंगे. जबकि अयोध्या के बाकी मठ मंदिर और अन्य स्थानों को मिलाकर 25 लाख के करीब दीये जलाए जाएंगे. 

घर बैठे जलवाएं अपने नाम का दीया

काशी की तर्ज पर सरयू जी की आरती का आयोजन कार्यक्रम होगा. अयोध्या में वर्ष 2017 से दीपोत्सव शुरु हुआ है. इस दीपोत्सव में आप भी घर बैठे अपने नाम के दीये जलवा सकते हैं. इसके लिए आपको 'होली अयोध्या' नाम की ऐप डाउनलोड करनी होगी जोकि एंड्रायड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. इस ऐप पर आप 101 रुपये खर्च कर एक दीया जलवा सकते हैं. वहीं, 11 दीयों के लिए 251 रुपये, 21 के लिए 501 रुपये और 51 दीयों के लिए 1,100 रुपये ऑनलाइन खर्च करने होंगे. 

स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि शनिवार को अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जाएगा। 12 नवंबर को दिवाली उसके बाद गोवर्धन पूजा, भैयादूज और छठ का पर्व मनाया जाना है। इस संबंध में शासन स्तर से वीसी के जरिये सतर्क रहने और आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि लगभग 11,500 मां काली और मां लक्ष्मी की मूर्तियां भी स्थापित होंगी। धार्मिक उत्सव के बाद से इसका विसर्जन भी होगा। विसर्जन के दौरान सभी तैयारियों के बारे में बताया जा चुका है। विसर्जन की जगह फिसलन ना हो, भीड़ भाड़ के प्रबंधन की व्यवस्था हो इन सभी चीजों को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है।

क्यूआरटी को भी किया जाएगा तैनात

स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि महत्वपूर्ण बाजारों में जैसे सर्राफा बाजारों समेत अन्य भीड़भाड़ वाले स्थलों पर वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा नियमित फूट पेट्रोलिंग, क्यूआरटी टीमों का डिप्लॉयमेंट किया जाएगा। इसके साथ ही सादी वर्दी में भी पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे, जो लगातार लोगों पर पैनी नजर बनाए रखेंगे। प्रशांत कुमार ने बताया कि लगभग 2500 दुकाने पटाखा और आतिशबाजी की लगाई जाएगी। इसको लेकर आदेश दिया गया है कि यह दुकाने शहर से बाहर और खुले स्थान पर लगाई जाए। वहां पर व्यापक अग्निशमन की सुरक्षा की व्यवस्था कराए जाने के लिए भी कहा गया है। पटाखे के संबंध में जो न्यायालय के आदेश है, उसका अनुपालन कराए जाने के लिए निर्देश दिए गए है।
 

अयोध्या में एटीएस भी तैनात

प्रशांत कुमार ने बताया कि जितने भी भीड़भाड़ वाले स्थान या पंडाल हैं, वहां पर सीसीटीवी लगाए जाने के निर्देश दिए गए है। इसको लेकर आयोजक के साथ मिलकर यह सभी व्यवस्थाएं कराई जा रही है। वहीं इस पूरे त्योहार को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 232 कंपनी पीएसी, 3 कंपनी एसडीआरएफ, 8 कंपनी बीएसएसएफ, 3 कंपनी सीएपीएफ और 400 अंडर ट्रेनी उपनिरीक्षकों की तैनाती की गई है। राजपत्रित अधिकारियों की देखरेख में काम करेंगे। इसके साथ ही स्पेशल डीजी ने बताया कि अयोध्या में विशेष तौर पर इंतजाम किए गए हैं। यहां 3 डीआईजी, 3 कमांडेंट, अपर पुलिस अधीक्षक के 8 अधिकारी, 23 उपाधीक्षक की तैनाती की गई है। इसके अलावा अयोध्या में एटीएस की टीम लगाई गई है। इस दौरान विदेशी राजनयिक आने की भी संभावना है। यूपी 112 की टीमें भी लगातार भ्रमणशील रहेंगी।

 

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम का शेड्यूल-

 

  • श्रीराम के अयोध्या आगमन को प्रतीकात्मक रूप से दर्शाते हुए भव्य शोभा यात्रा साकेत महाविद्यालय से सुबह 10 बजे शुरू होगी. शोभा यात्रा में पर्यटन विभाग की रामायण के 7 काण्डों पर आधारित 7 झांकियां और सूचना विभाग की 11 झांकियां रहेंगी. ये शोत्रा यात्रा दोपहर 2 बजे रामकथा पार्क पहुंचेगी.
  • दोपहर 3 से 3.10 बजे तक राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी, दोनों डिप्टी सीएम और कैबिनेट के सदस्य रामकथा पार्क पहुंचेंगे और शोभायात्रा की झांकियों को देखेंगे.
  • दोपहर 3.10 से 3.20 बजे भगवान श्रीराम-सीता व लक्ष्मण के स्वरूप हेलीकॉप्टर से राम कथा पार्क स्थित हैलीपैड पर प्रतीकात्मक पुष्पक विमान से पहुंचेंगे और भरत मिलाप होगा.
  • दोपहर 3.35 से 3.42 बजे राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी श्री राम जानकी का पूजन/आरती व श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक करेंगे.
  • शाम 3.42 से 3.44 बजे राज्यपाल और सीएम की मौजूदगी में रामकथा पार्क में दीपोत्सव पर आधारित कॉफी टेबल बुक का विमोचन.
  • दोपहर 3.44 से 3.47 बजे यूपी के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री का संबोधन होगा.
  • दोपहर 3.47 से 3.55 बजे दोनों डिप्टी सीएम का संबोधन होगा.
  • शाम 3.55 बजे सीएम योगी का संबोधन होगा.
  • शाम 4.15 बजे राज्यपाल का संबोधन होगा.
  • शाम 4.30 बजे सीएम योगी दीपोत्सव में पधारे विभिन्न देशों क राजनयिकों के साथ मुलाकात करेंगे.
  • शाम 5.20 से 5.40 बजे राम की पैड़ी के नया घाट पर सरयू जी की आरती.
  • शाम 5.45 से 6.30 बजे राम की पैड़ी पर 21 लाख दीपों का एक साथ प्रज्जवलन कर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा. अयोध्या नगर क्षेत्र में अतिरिक्त 7 लाख दीपों का प्रज्जवलन होगा.
  • रामायण पर आधारित भव्य 3डी होलोग्रैफिक शो, प्रोजेक्शन मैपिंग एवं लेजर शो का लोकार्पण होगा. फिर भव्य म्यूजिकल आतिशबाजी शो होगा.
  • रात 9 बजे से अन्तर्राष्ट्रीय /भारतीय रामलीलाओं का मंचन.  

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!