होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

एंटनी ब्लिंकन ने कहा- निज्जर हत्याकांड पर जांच में कनाडा का सहयोग करे भारत

वाशिंगटन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) ने भारत से आग्रह (Urge from India) किया कि वह खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या (Khalistani terrorist Hardeep Singh Nijjar Murder) की कनाडा (Canada) द्वारा जांच में सहयोग करे. ब्लिंकन ने कहा कि हमें लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि भारत अपनी जांच पर कनाडा (Canada) के साथ काम करे और वे कनाडा (Canada) के साथ हुए मतभेद को सहयोगात्मक तरीके से सुलझाने का रास्ता खोजे।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और कनाडा हमारे 2 सबसे करीबी दोस्त और साझेदार हैं और निश्चित रूप से हम उन्हें मित्र के रूप में किसी भी मतभेद या विवाद को हल करते हुए देखना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले पर मैंने अपने भारतीय समकक्षों के साथ चर्चा की है. ब्लिंकन और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ‘2+2’ बैठक में शामिल होने भारत आए थे.

हम सभी साझेदारों से बात कर रहेः क्वात्रा
एक अलग मीडिया ब्रीफिंग में विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि भारत ने कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों की बढ़ती गतिविधियों पर अमेरिकी पक्ष को गंभीर चिंताओं से अवगत कराया है. क्वात्रा ने कहा कि जहां तक कनाडा का सवाल है, हम अपने सभी दोस्तों और साझेदारों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं. इस मामले पर हमारी स्थिति को कई मौकों पर विस्तार से बताया और समझाया गया है।

उन्होंने कहा कि हमारे साझेदारों के साथ बातचीत का जोर आज किसी भी अन्य मंच से अलग नहीं है. हाल ही में पन्नू का एक वीडियो सामने आया था, जो कि भारतीयों की सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा करने वाला था. बता दें कि पन्नू ने हाल ही में वीडियो जारी कर धमकी दी थी कि 19 नवंबर को एअर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा न करें, अगर ऐसा किया तो ऐसे लोगों की जान को खतरा हो सकता है. जब क्वात्रा से पूछा गया कि क्या वार्ता में कनाडा के साथ भारत के संबंधों पर चर्चा हुई, तो उन्होंने कहा कि हमने अपने दोस्तों और साझेदारों को अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है, वे समझते हैं और भारत क्या है।

कनाडा के साथ बढ़ गई थी तनातनी
बता दें कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के कुछ दिनों बाद भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था. साथ ही कनाडा से समानता सुनिश्चित करने के लिए भारत में अपनी राजनयिक उपस्थिति को कम करने के लिए कहा था. कनाडा पहले ही भारत से 41 राजनयिकों और उनके परिवार को वापस बुला चुका है. हालांकि अब भारत ने कुछ वीज़ा सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं।

जून में हुई थी निज्जर की हत्या
कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की जून के महीने में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उसे भारत सरकार ने डेजिग्नेटेड आतंकी घोषित किया था. हाल ही में भारत सरकार ने 41 आतंकियों की लिस्ट जारी की थी, उसमें हरदीप निज्जर का नाम शामिल था. हरदीप निज्जर को कनाडा के Surrey में गोली मारी गई, जिसके बाद उसकी मौत हुई है. वह कनाडा के सिख संगठन सिख फॉर जस्टिस से जुड़ा हुआ था. वह पंजाब के जालंधर जिले का रहने वाला था. फिलहाल भारतीय जांच एजेंसियां कनाडा की जांच एजेंसियों से इस वारदात के बारे में जानकारी जुटा रही हैं।

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!