होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शोकाज नोटिस : समय से पहले बंद कर दिया स्कूल, प्रधानाचार्य का पांच दिन का वेतन काटने के निर्देश

देवास

 कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने केन्द्रीय विद्यालय देवास बीनएपी और उत्कृष्ट विद्यालय सोनकच्छ में ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन कमिशनिंग कार्य का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर ने ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन कमिशनिंग कार्य में लगे अधिकारी/कर्मचारियों से चर्चा की और मशीन संचालन के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। देवास जिले में विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए मतदान दलों को दिए जा रहे

 

प्रशिक्षण का भी कलेक्टर ने निरीक्षण किया।

कलेक्टर ने शासकीय कन्या महाविद्यालय देवास और शासकीय कन्या महाविद्यालय सोनकच्छ में प्रशिक्षणरत अधिकारी/कर्मचारियों से चर्चा की और उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन दिया। कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि पीठासीन व मतदान अधिकारी मतदान संबंधी प्रक्रिया की सभी बारीकियों को अच्छे से समझ लें, ताकि निर्वाचन के समय कोई समस्या न हो। यदि कोई शंका हो तो उसका समाधान भी कर ले। कलेक्टर ने जिन शासकीय कर्मचारियों की निर्वाचन में डयूटी लगी है, उनके द्वारा डाक मतपत्र से किए जा रहे मतदान का निरीक्षण भी किया। कलेक्टर ने सोनकच्छ में मतदान केन्द्रों, आदर्श मतदान को देखा।

जारी किया शोकाज नोटिस

कलेक्टर ने शासकीय माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-2 सोनकच्छ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि स्कूल समय से पूर्व बंद कर दिया गया था। इस पर कलेक्टर ने विद्यालय प्रधानाचार्य शारदा मनोरिया का पांच दिन का वेतन काटने संबंधी शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सोनकच्छ में मतदान केन्द्रों में पाई गई कमियों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। मतदान केन्द्रों पर रैम्प, पीने के पानी, लाइट, शौचालय सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था के निर्देश दिए।
 
कलेक्टर ने कहा कि दिव्यांगजन सुगमतापूर्वक मतदान कर सके, इसके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था सभी मतदान केन्द्रों पर करें। कलेक्टर ने सोनकच्छ में खाद वितरण केन्द्र दौलतपुर का निरीक्षण कर किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
 
मतदान दलों को प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान दलों को ईवीएम की यूनिट, ईवीएम को कनेक्ट/डिस्कनेक्ट करने, माकपोल के दौरान बरती जाने वाली सावधानी, मतदान समाप्ति पर की जाने वाली कार्यवाही, निर्वाचन की प्रक्रिया के पश्चात ईवीएम को बंद करने, दृष्टिबाधित एवं दिव्यांग मतदाताओं से मतदान कराने की प्रक्रिया, टेस्ट वोट प्रक्रिया, टेस्ट वोट परीक्षण मत प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में ईवीएम मशीन को सील करने की प्रक्रिया भी विस्तार से बताई। इसके अलावा कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपेट का आपसी संयोजन भी सिखाया गया।

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!