होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

आज साउथ अफ्रीका को अफगानिस्तान पर बड़ी जीत की दरकार

अहमदाबाद

तेम्बा बावुमा की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीका और हशमतुल्लाह शाहिदी की अगुआई वाली अफगानिस्तान (SA vs AFG) की टीम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) के 42वें मैच में आज आमने सामने हैं. यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendar Modi Stadium) में खेला जाएगा. अफगानिस्तान टीम के लिए यह मुकाबला बेहद अहम है. शाहिदी की कप्तानी वाली अफगान टीम इस मुकाबले को बड़े अंतर से जीतकर खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रख सकती है वहीं साउथ अफ्रीकी टीम बेंच स्ट्रेंथ आजमाने उतरेगी.

साउथ अफ्रीका ने पहले ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. प्रोटियाज टीम 12 अंकों के साथ अंतिम चार के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. अफगानिस्तान को यदि सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे साउथ अफ्रीका को 438 रन के बड़े अंतर से हराना होगा. यदि साउथ अफ्रीका पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो फिर अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी.

अफगानिस्तान ने इस विश्व कप में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है. अफगान लड़ाके इस विश्व कप में पूर्व वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड, श्रीलंका औार पाकिस्तान को हरा चुके हैं. अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा. अफगानिस्तान की टीम 8 मैचों में 4 जीत से 8 अंक लेकर पॉइंट टेबल में छठे स्थान पर है. अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीकी टीमें वनडे में अभी तक एक बार भिड़ी हैं जहां प्रोटियाज टीम ने बाजी मारी है वहीं दो टी20 में भी साउथ अफ्रीका विजेता रहा है. अफगानिस्तान को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा.

क्या है सेमीफाइनल की मौजूदा तस्वीर-
टीम इंडिया 16 प्वाइंट्स के साथ सबसे पहले सेमीफाइनल में पहुंची है. जबकि 12 प्वाइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे नंबर पर है. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जिसके भी 12 अंक हैं. हालांकि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के एक-एक मैच अभी बाकी हैं. चौथे नंबर की टीम के तौर पर न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की सबसे ज्यादा संभावना है. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड का मुकाबला पाकिस्तान और अफगानिस्तान से है.

अफगानिस्तान को चाहिए इतनी बड़ी जीत-
सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान की टीम एक बहुत बड़ी जीत की जरूरत है, जो असंभव है. आज तक क्रिकेट में इतनी बड़ी जीत किसी ने दर्ज नहीं की है या कहें कि इतनी बड़ी जीत कोई सोच भी नहीं सकता है. अफगानिस्तान की टीम के पास अभी 8 प्वाइंट्स है. उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 10 प्वाइंट्स के साथ नेट रन रेट में भी न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ना होगा. इसका मतलब है कि अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में क्वालिफाई के लिए साउथ अफ्रीका को 438 रनों से हराना होगा, जो असंभव है. अगर टीम पहले गेंदबाजी करती है तो मैच शुरू होने से पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी.

साउथ अफ्रीका-अफगानिस्तान का मुकाबला-
साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच अब तक सिर्फ एक वनडे मैच खेला गया है. यह मैच साल 2019 के वर्ल्ड कप में खेला गया था, जिसमें साउथ अफ्रीका की टीम ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी.

पाकिस्तान के भी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कम-
पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद भी करीब-करीब खत्म हो गई है. अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 400 रन का स्कोर खड़ा करना होगा. इसके बाद उनके गेंदबाजों को इंग्लैंड को 112 रन पर रोकना होगा. इसका मतलब है कि पाकिस्तान को जीत का अंतर कम से कम 288 रन रखना होगा. अगर पाकिस्तान की टीम पहले गेंदबाजी करती है तो उसी वक्त वो वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!