होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

न्यूजीलैंड की विराट विजय, पाकिस्तान का सेमीफाइनल खेलना हुआ ‘असंभव’

बेंगलुरु
 वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल के लिहाज से बेहद अहम मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हरा दिया। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुरुवार को करो या मरो के मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पांच विकेट से जीतते हुए टॉप-4 में अपनी दावेदारी पुख्ता कर ली है। अब सेमीफाइनल की एक और दावेदार पाकिस्तानी टीम पर दबाव बढ़ चुका है, जिसे अपना आखिरी लीग मैच शनिवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस में इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है। अब बाबर आजम एंड कंपनी को न्यूजीलैंड से नेट रनरेट में आगे निकलना है तो इंग्लैंड पर 287 रन के विशाल अंतर से जीतना होगा। जो लगभग असंभव सा है।

क्या वाकई वर्ल्ड कप से बाहर पाकिस्तान?
पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दुआ करनी थी कि श्रीलंका आज के मैच में न्यूजीलैंड को हरा दे, जो हो न सका। अब न्यूजीलैंड के जीतते ही उसके 9 मैच में 10 पॉइंट हो चुके हैं। अब पाकिस्तान और अफगानिस्तान को एक-एक मैच खेलने हैं। अगर दोनों ही टीमें अपने-अपने मुकाबलों में इंग्लैंड और अफगानिस्तान को हरा भी दे तो सभी के पास पॉइंट्स नौ मैच में 10 अंक हो जाएंगे, लेकिन कहानी नेट रेनट पर आकर खत्म हो जाएगी क्योंकि न्यूजीलैंड का एनआरआर सबसे बेहतर है। इस स्थिति में पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ 287 रन तो अफगानिस्तान को साउथ अफ्रीका को 438 रन से हराना होगा, जो असंभव है।

 

लगातार चार हार के बाद जीत
आज के मैच में न्यूजीलैंड ने पहले श्रीलंका को सिर्फ 171 रन पर समेट दिया और उसके बाद 23वें ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। लगातार चार मैच हार चुकी न्यूजीलैंड के लिए यह मुकाबला काफी अहम था क्योंकि उसके आठ अंक थे और उसे भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका को अपने आखिरी लीग में हर हाल में हराना था। इस मैच में न्यूजीलैंड के लिए ओपनर डेवॉन कॉन्वे ने सर्वाधिक 45, रचिन रविंद्र ने 42 तो डेरिल मिचेल ने 43 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की कातिल गेंदबाजी
ट्रेंट बोल्ट के नई गेंद से शानदार प्रदर्शन के बाद मिशेल सैंटनर ने पिच से पूरा फायदा उठाया, जिससे न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को सिर्फ 171 रन पर समेट दिया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। उसके बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट (3/37) और बायें हाथ के स्पिनर सैंटनर (2/22) ने टीम की जरूरत के अनुरूप गेंदबाजी की। सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा को एक रन पर विकेटकीपर टॉम लैथम ने जीवनदान दिया था, जिन्होंने 28 गेंद में 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। जल्द ही श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 70 रन हो गया। एक छोर से विकेट गिर रहे थे तो दूसरे छोर पर कुसल परेरा डटे थे और उन्होंने साउदी की गेंदों पर भी काफी अच्छे शॉट लगाए। वह टूनामेंट में केवल आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही एक अर्धशतक जड़ पाए हैं और पिछली पांच पारियों में दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सके। महीश तीक्षणा (नाबाद 38 रन) और दिलशान मधुशंका (18 रन) ने अंतिम विकेट के लिए 43 रन जोड़े जो श्रीलंका की पारी की सबसे बड़ी साझेदारी रही।

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!