होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

उत्तर प्रदेश में बागपत के बड़ौत नगर में त्यौहारों के मद्देनजर मिलावटी मावे की गाड़ी जब्त कर 5 कुंतल मावा कराया गया नष्ट

बागपत
उत्तर प्रदेश में बागपत के बड़ौत नगर में त्यौहारों के मद्देनजर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के निर्देश पर खाद सुरक्षा विभाग व प्रशासनिक टीम ने गुरूववार को मावे से भरी एक गाड़ी को जब्त कर करीब पांच कुन्तल मिलावटी मावे को नष्ट कराया।  जिला प्रशासन की ओर से जनपद में चलाए जा रहे चैकिंग अभियान के तहत मावे में मिलावट करने वालों पर पिछले कई दिनों से बड़ी कारर्वाई की जा रही है, जिसके क्रम में आज प्रात: करीब 7 बजे उपजिलाधिकारी बड़ौत सुभाष सिंह व सहायक खाद सुरक्षा आयुक्त मानवेंद्र सिंह ने मुजफ्फरनगर से दिल्ली ले जा रहे मिलावटी मावे की गाड़ी को बड़ौत में औद्योगिक चौकी के पास पकड़ा।

अधिकारियों के अनुसार, गाड़ी में करीब 5 कुंतल मावा था, जिसको मौके पर ही नष्ट कराया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि मिलावटी खाद्य सामग्री बनाने वालों पर प्रशासन की पैनी नजर है जो खाद्य सामग्री में मिलावट करेगा उन पर कड़ी कारर्वाई की जा रही है। उन्होंने चेतावनी दी कि जनपद में कोई भी मिलावटी मिठाई विक्रय नहीं कर सकेगा। जिन गांवों में भी मावा बनाने की भट्टी लगी हुई है और मिलावटी मावा तैयार कर रहे हैं उन पर भी कारर्वाई के लिये अभियान चलाया जा रहा है, जिससे कि त्यौहार के द्दष्टिगत आमजन को गुणवत्ता से परिपूर्ण खाद्य सामग्री प्राप्त हो सके।

मावा में होती है किस चीज की मिलावट?
मावा में मिलावट करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। खोया में मिलावट करने के लिए सिंथेटिक दूध, सिंघाड़े का आटा, आलू, वेजिटेबल घी और मैदा का इस्तेमाल करते हैं। खोया में इन चीजों की मिलावट व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है, कई बार कुछ स्थितियों में यह जानलेवा भी होता है।

कैसे करें खाया में मिलावट की पहचान
खोया में मिलावट जांचने के लिए सबसे पहले एक चम्मच खोया लेकर उसमें एक कप गर्म पानी मिला दें। इसके बाद इस पानी में थोडा सा आयोडीन डालकर चेक करें कि खोये का रंग नीला हुआ की नहीं। अगर खोया नीले रंग का हो जाता है तो उसमें मिलावट की गई है वरना खाया असली है।

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!