होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Apple को-फाउंडर Steve Wozniak हॉस्पिटल भर्ती

मेक्सिको सिटी

एप्पल के को फाउंडर स्टीव वोज्नियाक (Apple Co Founder Steve Wozniak) की अचानक तबीयत खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार को अचानक मैक्सिको सिटी में उनकी तबीयत बिगड़ी. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें संभावित स्ट्रोक के बाद वहां के लोकल अस्पताल में एडमिट कराया गया है.

कार्यक्रम में लेना था हिस्सा

एप्पल के को फाउंडर 73 साल के स्टीव वोज्नियाक मेक्सिको की राजधानी Santa Fe neighborhood में वर्ल्ड बिजनेस फोरम के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे. स्थानीय समय के अनुसार 4.20 मिनट पर उन्हें इस फोरम में स्पीच देनी थी, मगर उनकी हालात खराब होने के बाद उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया. हालांकि इस बात का अभी तक पता नहीं चल सका है कि उन्हें किस हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है.

1976 में शुरू की थी कंपनी

बिजनेस पार्टनर स्टीव जॉब्स के साथ मिलकर Steve Wozniak ने एप्पल की स्थापना साल 1976 में की थी. अपनी बेहतरीन तकनीक के बल पर इस कंपनी ने लगातार ऊंचाइयों के नए मुकाम हासिल किया है और आज यह विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है. यह ग्राहकों के लिए आईफोन (iPhone), आईपैड (iPad) जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाती है.

लंबे वक्त तक एप्पल के सीईओ पद रहे स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) की मृत्यु साल 2011 में हो गई थी. नवंबर 2023 के मुताबिक एप्पल का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.859 ट्रिलियन डॉलर के आसपास है. ऐसे में यह वैल्यूएशन के मामले में यह विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनी है. एप्पल के मौजूदा सीईओ टिम कुक हैं.

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!