होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ऑस्ट्रेलिया महिला कप्तान मेग लैनिंग ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

सिडनी.
ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। आईसीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि दो आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी और पांच आईसीसी महिला टी20 विश्व कप खिताब की विजेता लैनिंग ने अपने देश के लिए सभी प्रारूपों में आठ हजार से अधिक रन बनाकर 31 साल की उम्र में संन्यास ले लिया है। लैनिंग ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का निर्णय लेना कठिन था लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरे लिए सही समय है।” उन्होंने कहा, “मैं 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का आनंद लेने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली रही हूं, लेकिन मुझे पता है कि अब मेरे लिए कुछ नया करने का सही समय है।”

लैनिंग ने कहा, “टीम की सफलता के कारण ही आप खेल खेलते हैं, मैं जो हासिल कर पाई हूं उस पर मुझे गर्व है और इस दौरान टीम के साथियों के साथ साझा किए गए पलों को मैं संजो कर रखूंगी।” उन्होंने कहा, ‘मैं अपने परिवार, अपनी टीम के साथियों, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने मुझे उच्चतम स्तर पर मेरे पसंदीदा खेल को खेलने की अनुमति दी।” उन्होंने कहा, “मैं उन सभी प्रशंसकों को भी बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मेरे पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में मेरा समर्थन किया है।”

लैनिंग का पहला आईसीसी खिताब 2012 में श्रीलंका में टी20 विश्व कप में आया था और इसके बाद उन्होंने अगले वर्ष भारत में एकदिवसीय विश्व कप का खिताब जीता। दाएं हाथ की इस खिलाड़ी ने 2014 की शुरुआत में जोडी फील्ड्स से कप्तानी की बागडोर संभाली और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा क्योंकि उन्होंने 182 मौकों पर आत्मविश्वास के साथ अपने देश का नेतृत्व किया और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए स्वर्णिम दौर में पांच आईसीसी खिताब जीते।

लैनिंग को 2014 में आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर नामित किया गया था और अगले वर्ष आईसीसी महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था। उनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने और भी खिताब जीते और इस खिलाड़ी ने अपने देश को बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक भी दिलाया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 17 शतक बनाये है। उन्होंने 2017 में ब्रिस्टल में श्रीलंका के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ 152 रन की पारी खेली। 15 शतकों की यह संख्या महिला एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक है, जिसमें न्यूजीलैंड की अनुभवी सुजी बेट्स 12 शतकों के साथ उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी हैं। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में इस वर्ष की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में अपने देश को टी20 विश्व कप खिताब दिलाया था।

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!