होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

दिवाली पर्व पर बढ़ेंगे रजिस्ट्री कराने के 800 से ज्यादा स्लॉट

भोपाल

नवरात्रि के शुभ अवसर पर एक ओर जहां जिले में रियल इस्टेट कारोबार ने खूब रफ्तार पकड़ी थी। इसे देखते हुए एक बार फिर पंजीयन विभाग ने घर, जमीन, फ्लैट की रजिस्ट्री कराने के लिए शुभ मुहूर्त के इंतजार में बैठे लोगों के लिए स्लॉट की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है।  दिवाली पर्व को लेकर जिले में पदस्थ एक दर्जन से अधिक सब-रजिस्ट्रार के कार्य को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। पंजीयन विभाग ने धनतेरस और दिवाली के पहले बाजार में रौनक आने की उम्मीद से स्लॉट बढ़ाने का निर्णय लिया है। आगामी दो दिन बाद जिले की पंजीयन कार्यालयों में एक दिन में 800 से अधिक पंजीयन के स्लॉट बुक करा सकते हैं। पंजीयन विभाग ने यह निर्णय इस कारण से लिया है।

दस्तावेजों का करा सकेंगे सत्यापन
पहली बार रजिस्ट्री के साथ दस्तावेज सत्यापन कराने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। अगर कोई व्यक्ति अपने प्लॉट के खसरा नंबर के आधार पर उसकी पड़ताल कराना चाहेगा, तो रजिस्ट्री के साथ ही एक लिंक भू-अभिलेख कार्यालय को भी भेजा जा सकेगा। वहां से उस खसरा नंबर की सही जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए पंजीयन विभाग ने रजिस्ट्री कार्यालय में ही एक अलग से काउंटर खोला है।

नवरात्रि में हुए थे 2 हजार सौदे
नवरात्रि में यह आंकड़ा तेजी से बढ़ा था। इस साल भी नवरात्रि पर्व के दौरान नए घर, प्लॉट व फ्लैट की रजिस्ट्री कराने वाले लोगों ने नवरात्रि के शुभ मुहुर्त पर खूब रजिस्ट्रियां कराई थीं। इसके चलते नवदुर्गा के दौरान दफ्तरों में खासी भीड़ रही थी। पंजीयन विभाग के अनुसार नवरात्रि के सात दिनों में करीब दो हजार प्रॉपटियों के पंजीयन हुए थे। इससे शासन को 40 करोड़ रुपए से अधिक की आय हुई है। वहीं, इसके पहले गणेश उत्सव के दौरान जिले में 1750 से अधिक प्रॉपर्टी बिकी थी, जिन्होंने रजिस्ट्रियां कराई थीं।

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!