होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पैसे खर्च करके भारतीय शादी में शामिल हो रहे विदेशी, स्टार्टअप ने मचा दिया धमाल

नई दिल्ली
भारत में होने वाली विभिन्न शादियों में हिस्सा लेने के लिए विदेशी नागरिक अच्छी-खासी रकम खर्च कर रहे हैं। कई ऐसे स्टार्टअप्स चल रहे हैं, जिसके जरिए आप भारत की शादी में शामिल हो सकते हैं। एक ऐसा ही स्टार्टअप ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों काफी फेमस हो रहा है, जिसने सोशल मीडिया पर धमाल मचा दिया है। सीएनएन के अनुसार, ज्वाइनमायवेडिंग नामक इस स्टार्टअप को 2016 में हंगेरियन-ऑस्ट्रेलियाई ओरसी पार्कानी द्वारा शुरू किया गया था। इसके जरिए ऑस्ट्रेलियाई नागरिक भारत में होने वाली पारंपरिक शादियों में शामिल हो रहे हैं।

कंपनी की वेबसाइट में बताया गया है कि कि भारत में 300 से अधिक विभिन्न प्रकार की शादियां होती हैं और देश में प्रति वर्ष एक करोड़ से ज्यादा शादियों का आयोजन किया जाता है। JoinMyWedding उन जोड़ों तक पहुंचता है और जो अपनी प्रेम कहानियां और विवाह कार्यक्रम में दूसरे लोगों को बुलाने में इच्छुक हैं। फिर इसे उन टूरिस्ट्स के साथ साझा किया जाता है जो पारंपरिक तरीकों से होने वाली भारतीय शादी को देखना चाहते हैं और समारोह में शामिल होना चाहते हैं। इसके लिए एक दिन के लिए प्रति व्यक्ति 12,488 रुपये का खर्च करने होते हैं, जबकि दो दिनों के लिए यह रकम बीस हजार रुपये के आसपास पड़ती है।

स्टार्टअप को शुरू करने वाली ओरसी पार्कानी ने बताया, "आपको एक ही बार में सभी विभिन्न सांस्कृतिक तत्वों का अनुभव मिलता है। इसमें स्थानीय लोगों से मिलना, स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेना, भारतीय पोशाक पहनना, संगीत, माहौल, मनोरंजन, स्थानीय रीति-रिवाजों के बारे में सीखना, यहां तक कि विवाह स्थल के आधार पर वास्तुकला भी इसमें शामिल है।'' सोशल मीडिया पर इसको लेकर काफी कॉमेंट किए जा रहे हैं। कुछ लोग इसे शानदार बिजनेस विचार बताया है।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक यूजर ने कहा, "जो कोई भी आमंत्रित कर रहा है उसके लिए 150 अमेरिकी डॉलर निश्चित रूप से बुरा नहीं है।" एक अन्य ने कहा, "पिछले कुछ समय से ट्रैवल एजेंटों और विवाह योजनाकारों के माध्यम से यह काफी लोकप्रिय व्यवसाय है।" एक अन्य यूजर का कहना है कि वे अच्छा पैसा देते हैं और इससे परिवार को बोझ से राहत पाने में भी मदद मिलती है। यह दोनों तरह से विन-विन सिचुएशन जैसा ही है।

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!