होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

950 दिनों के बाद छिनी बाबर आजम की बादशाहत, शुभमन गिल बने नंबर-1 ODI बैटर

नई दिल्ली

ICC ODI Rankings में भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल नंबर 1 बल्लेबाज बन गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने बुधवार 8 नवंबर की दोपहर को वनडे रैंकिंग को अपडेट किया है। भारतीय ओपनर ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम से उनकी बादशाहत छीन ली है, जो 950 दिनों से नंबर एक की कुर्सी पर विराजमान थे। हालांकि, दोनों बल्लेबाजों के बीच में रेटिंग पॉइंट्स का अंतर ज्यादा नहीं है। बाबर आजम के 824 पॉइंट्स हैं, जबकि शुभमन गिल के 830 रेटिंग अंक हैं।

वर्ल्ड कप 2023 के बीच भारतीय ओपनर के लिए ये बड़ा बूस्ट है। उनकी फॉर्म इस वर्ल्ड कप में उतनी अच्छी नहीं रही, लेकिन कुछ मौकों पर उन्होंने अच्छी पारियां खेली हैं। वहीं, बाबर आजम अपनी टीम के लिए बड़े स्कोर बनाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। इसके अलावा वनडे रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को जबरदस्त फायदा हुआ है। वे अब नंबर चार पर पहुंच गए हैं। विराट काफी समय तक नंबर वन बल्लेबाज आईसीसी वनडे रैंकिंग में रहे हैं।

शुभमन गिल की बात करें तो उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 की 6 पारियों में दो अर्धशतकों के साथ कुल 219 रन बनाए हैं। उनका औसत 36.50 का रहा है, जबकि 30 चौके और 5 छक्के वे जड़ चुके हैं। बाबर आजम ने 8 पारियों में 4 अर्धशतकों की बदौलत कुल 282 रन इस वर्ल्ड कप में बनाए हैं। बाबर के बल्ले से 26 चौके और 4 छक्के निकले हैं। बाबर का स्ट्राइक रेट 82.69 का है, जबकि शुभमन गिल का स्ट्राइक रेट इस टूर्नामेंट में 96.90 का है।

गेंदबाजी में सिराज नंबर वन
आईसीसी वनडे रैंकिंग में गेंदबाजी में इस समय मोहम्मद सिराज नंबर वन की कुर्सी पर विराजमान हैं। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के केशव महाराज हैं। सिराज के खाते में 709 और महाराज के खाते में 694 अंक हैं। ऑलराउंडर्स की बात करें तो वहां शाकिब अल हसन लंबे समय से शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक जड़कर चार पायदानों की छलांग लगाई है। मैक्सवेल इस समय नंबर 6 पर विराजमान हैं।

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!