होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

इतने दशकों तक झूठ बोलती रही कांग्रेस, देश की गरीबी खत्म नहीं कर पाई : नरेंद्र मोदी

कांग्रेस का मतलब झूठ और बर्बादी की गारंटी

दमोह

मेरे परिवारजनों, आज देश के गरीब, दलित, ओबीसी, पिछड़े और आदिवासी सभी के मन में मोदी के लिए असीम प्यार है। मोदी कुछ नहीं है, सिर्फ आपका सेवक है और आपके जीवन से मुश्किलें कैसे कम हों, आपका जीवन कैसे बेहतर बने, यही मेरी प्राथमिकता है। देश को आजाद हुए इतने साल हो चुके हैं, इतने सालों में कांग्रेस पार्टी देश से बार-बार एक ही झूठ बोलती रही।

गरीबी खत्म करने का नारा लगाती रही, लेकिन गरीबी खत्म नहीं कर पाई, क्योंकि कांग्रेस के नेताओं की नीयत ठीक नहीं थी। कांग्रेस के राज्य में गरीब और गरीब होता गया, अमीर और अमीर होते गए। लेकिन आज केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार है और देश गरीबी से बाहर निकल रहा है, अपनी गरीबी दूर कर रहा है। यह बात प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बुधवार को दमोह के इमलाई गांव में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कही। सभा को केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने भी संबोधित किया।

जमीन से अंतरिक्ष तक हो रहा भारत का गौरवगान
प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने कहा कि आप सभी के आशीर्वाद से पूरे विश्व में आज भारत का परचम लहरा रहा है। आज जमीन से लेकर अंतरिक्ष तक भारत का गौरवगान हो रहा है। भारत का चंद्रयान वहां पहुंचा है, जहां दुनिया का कोई देश नहीं पहुंचा। भारत में हुए जी-20 सम्मेलन की प्रशंसा पूरे विश्व में हो रही है। भारत के युवा खेलों में नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि भारत का यह गौरव गान संभव न हो पाता अगर एमपी का इतना आशीर्वाद मुझे न मिला होता, आपका इतना प्यार मुझे न मिला होता। इसी प्यार के चलते गांव के लोग हों या शहर के, पढ़े-लिखे लोग हों या अनपढ़, पुरुष हो या स्त्री, सभी यही कहते हैं- एमपी के मन में है मोदी और मोदी के मन में है एमपी।

देश दुनिया की तीसरी आर्थिक ताकत बनेगा, यह मोदी की गारंटी
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत में हो रहे विकास की चर्चा कर रही है। 2014 में जब हम सरकार में आए तब हमारा देश दुनिया की दसवें नंबर की आर्थिक ताकत था। हम दसवें नंबर से छठे नंबर तक पहुंचे, तब तक इसकी कोई चर्चा नहीं हुई। लेकिन जैसे ही हम छठे नंबर से पांचवें नंबर पर पहुंचे, हर कोई इस बारे में बातें करने लगा। अखबारों में लेख छपने लगे, टीवी पर डिबेट होने लगी। इसकी वजह यह थी कि पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था बनते ही भारत ने उस देश को पीछे छोड़ दिया था, जिसने 200 साल हम पर राज किया था।

श्री मोदी ने कहा कि यह मोदी की गारंटी है, आप लिख लीजिए, जब तीसरी बार आप आशीर्वाद देंगे और मेरा सेवाकाल शुरू होगा, मैं इस देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया की टॉप-3 अर्थव्यवस्थाओं में लाकर रहूंगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी गारंटी खजाने लूटने की गारंटी नहीं होती, देश को आन, बान, शान के साथ आगे बढ़ाने की होती है। हमारी गारंटी वोट बटोरने की नहीं होती, हमारी गारंटी देशवासियों का सामर्थ्य बढ़ाने की होती है।

गरीबों का हक छीन लेती है कांग्रेस
श्री मोदी ने कहा कि जब किसी देश का आर्थिक सामर्थ्य बढ़ता है तो उसके नागरिकों का सामर्थ्य बढ़ता है। नागरिकों की कमाई बढ़ती है। जब देश की आर्थिक ताकत बढ़ती है, तो गरीबों पर खर्च करने के लिए देश के पास पैसे भी ज्यादा आते हैं। इसलिए आज का समय कांग्रेस से सबसे ज्यादा सावधान रहने का है। कांग्रेस वह पार्टी है जो गरीबों के हक का पैसा छीन लेती है। कांग्रेस वह पार्टी है जो हजारों करोड रुपए के घोटाले करती है। कांग्रेस वह पार्टी है, जो एक समाज को दूसरे से लड़ाकर कुर्सी पर कब्जा करने का खेल खेलती है। कांग्रेस के लिए देश का विकास जरूरी नहीं,  राज्य का विकास जरूरी नहीं। कांग्रेस के लिए सिर्फ अपना स्वार्थ ही जरूरी है।  

हमें गर्व है हम पांडवों की राह पर चल रहे
श्री मोदी ने कहा कि 2014 से पहले 10 सालों तक लोगों ने कांग्रेस को काम करने का मौका दिया था। उस समय किसी को कुछ पता नहीं चलता था कि देश के प्रधानमंत्री क्या कर रहे हैं, क्या बोल रहे हैं, क्योंकि उनका कोई काम ही नहीं था, वो सरकार रिमोट से चलती थी। लेकिन कांग्रेस की रिमोट से चलने की आदत जा नहीं रही है। उस समय प्रधानमंत्री रिमोट से चलते थे, अब कांग्रेस अध्यक्ष रिमोट से चलते हैं। वो वरिष्ठ नेता हैं, लेकिन उनका हाल ऐसा कर दिया है कि वह कुछ कर नहीं पाते, नाम मात्र के अध्यक्ष बनकर रह गए हैं।

लेकिन मैं कभी-कभी देखता हूं कि जब रिमोट की चार्जिंग खत्म हो गई हो, या कनेक्टिविटी टूट गई हो, तब हमारे कांग्रेस अध्यक्ष खुद के मूड में आ जाते हैं और उनके मुंह से कुछ अच्छी बातें निकल जाती हैं। कल मैंने कहीं पढ़ा कि वो पांडवों की बात कर रहे थे। जब रिमोट चालू रहता है, तब तो वो सनातन को गालियां देते हैं, लेकिन रिमोट बंद हो गया तो पांडवों की बात करने लगे। उन्होंने कहा कि भाजपा में पांच पांडव हैं। जब वो सच बोलते हैं, तो कैसी बात मुंह से निकलती है। हमें गर्व है कि हम पांच पांडवों की राह पर चल रहे हैं।

मुझे कितनी भी गालियां दें, भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई नहीं रुकेगी
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं, कांग्रेस ने गरीबों का पैसा लूटने के लिए एक खास मशीन बनाई थी। कांग्रेस के एक प्रधानमंत्री ने भी उसका उल्लेख किया था। वो मशीन ऐसी थी कि उसमें  100 रुपये डालो, तो 85 रुपये सीधे कांग्रेस नेताओं की तिजोरियों में पहुंच जाते थे। सिर्फ 15 रुपये ही जरूरतमंदों के पास पहुंचते थे। यह उनके प्रधानमंत्री ने कहा था।  2014 में जब हमारी सरकार बनी तो सबसे पहले हमने कांग्रेस की भ्रष्ट मशीन के सारे टायर पंचर कर दिए। आधार, मोबाइल और बैंक खाते की ऐसी त्रिशक्ति बनाई कि कांग्रेस की भ्रष्ट मशीन टिक ही नहीं पाई।

श्री मोदी ने कहा कि देशवासियों को वो तारीख आज भी याद है, जब भ्रष्टाचार पर बहुत बड़ी कार्रवाई हुई थी। जो लोग नोटों के गद्दों पर सोते थे, उनकी नींद उड़ गई थी। लेकिन देश का गरीब, मोदी का जय जयकार कर रहा था। जब भी वो तारीख आती है, तो कांग्रेस ऐसे बिलबिलाती है, जैसे सबसे ज्यादा काली कमाई उसी को बैंक में ले जाना पड़ी हो।

भ्रष्टाचार पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए कांग्रेस मुझे दिन में सौ सौ बार गालियां देती है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जो हजारों करोड़ के घोटालों में जमानत पर हैं, उन्हें मोदी से तकलीफ होना स्वाभाविक है। लेकिन यह लोग मुझे चाहे जितनी गालियां दें, भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई नहीं रुकेगी। श्री मोदी ने कहा कि मैं आप लोगों से पूछना चाहता हूं, क्या भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई नहीं होना चाहिए? क्या इन लोगों को जेल नहीं भेजना चाहिए? क्या इन्होंने देश का जो पैसा लूटा है, वो वापस नहीं लेना चाहिए? श्री मोदी ने कहा कि आप लोगों का आशीर्वाद ही मुझे इनके खिलाफ कार्रवाई की ताकत देता है।

कांग्रेस से सावधान रहने की जरूरत
श्री मोदी ने कहा कि आज केंद्र सरकार करोड़ों रुपये गरीबों के लिए मध्यप्रदेश भेज रही है, लेकिन मजाल है कि कोई पंजा बीच में से पैसे लूटकर चला जाए। पैसा लोगों के बैंक खातों में आया और वह पंजा कुछ नहीं कर पाया। वह जमाना चला गया। ये कैसे हुआ, क्योंकि कांग्रेस यहां सरकार में नहीं है। अगर प्रदेश में गलती से भी कांग्रेस की सरकार बन जाती है, तो हर काम में 85 प्रतिशत कमीशन तय है, यह उनके प्रधानमंत्री तय करके गए हैं।  फिर न विकास होगा और न ही कोई काम होगा। कांग्रेस फिर से मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य बना देगी। इसलिए मध्यप्रदेश के लोगों को और विशेषकर आज की युवा पीढ़ी को कांग्रेस से बहुत सावधान रहने की जरूरत है।  

गरीब का कल्याण और विकास भाजपा की प्राथमिकता
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब का विकास और कल्याण है।  हम बहुत नेक नीयत से आपके जीवन की हर परेशानी दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। हर गरीब के पास अपना पक्का घर हो,  इसलिए हमने चार करोड़ से ज्यादा पक्के घर बनाकर गरीबों को दिए हैं। करोड़ों देशवासी खुले में शौच के लिए मजबूर थे, हमारी सरकार ने शौचालय की सुविधा दी। पहले देश के ढाई करोड़ से ज्यादा घरों में लोग बिना बिजली के अंधेरे में रह रहे थे,  भाजपा सरकार ने इन परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया। हमारे गरीब परिवारों की माता-बहनों का जीवन धुएं में ही बीत रहा था। हमने उन्हें मुफ्त गैस कनेक्शन दिया। महंगे इलाज के कारण गरीब और गरीब होता जा रहा था। इसलिए भाजपा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू करके उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी।  

वो अपना पाप करते रहें, मैं अपने पुण्य करता रहूंगा
श्री मोदी ने कहा कि जब कोरोना संकट आया, तो हमारी सरकार ने हर गरीब को मुफ्त वेक्सीन लगवाई, किसी को एक रुपया नहीं देना पड़ा। उस भयानक समय में हर तरफ मौत मंडरा रही थी और डर के मारे लोग घरों से निकल नहीं पा रहे थे। तब हमने यह किया कि किसी गरीब को भूखा नहीं रहने देंगे, गरीब के घर का चूल्हा बुझने नहीं देंगे।

हमने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना बनाई और 80 करोड़ लोगों को अभी तक मुफ्त राशन उपलब्ध कराया। लेकिन भाईयों-बहनों यह योजना दिसंबर में बंद होने जा रही थी, लेकिन मैंने तय किया है कि इस योजना को पांच साल के लिए और आगे बढ़ाया जाएगा। बताइये मेरा यह निर्णय सही है या गलत? लेकिन मैं गरीबों को मुफ्त अनाज दे रहा हूं, तो कांग्रेस के पेट में चूहे दौड़ रहे हैं।

दो दिन से इलेक्शन कमीशन जा रहे हैं और मोदी के खिलाफ शिकायत कर रहे हैं। कहते हैं मोदी अपने आपको समझता क्या है? लेकिन मैं कहता हूं तुम्हें जो करना है, कर लो, गरीब मेरे अपने हैं और उनके लिए मैं जो करता हूं, करता रहूंगा। जो भी सजा मिल जाए भुगत लूंगा, लेकिन गरीबों की सेवा नहीं छोड़ूंगा। श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लोग अपने पाप करते रहें, मैं मेरा पुण्य करता रहूंगा।

जो अपने बेटों की चिंता में उलझे, वो गरीब के बच्चों की फिक्र कैसे करेंगे?
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि भाजपा का प्रयास सिर्फ सुविधाएं देना ही नहीं है, हम गरीब, एससी, एसटी, ओबीसी परिवारों के बच्चों को शिक्षा और कौशल के विकास के लिए भी अवसर दे रहे हैं। आपके बेटे के कल्याण से ही देश का कल्याण होगा। लेकिन कांग्रेस के जो लोग अपने बेटों के भविष्य की चिंता में ही परेशान हैं, वो आपके बेटे-बेटियों की चिंता नहीं कर सकते। गांव का,  गरीब,  दलित, पिछड़े और आदिवासी परिवार के बेटे-बेटी डॉक्टर, इंजीनियर नहीं बन पा रहे थे, लेकिन कांग्रेस को उनकी चिंता नहीं थी। इसलिए कांग्रेस ने मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई अंग्रेजी में ही रखी।

लेकिन हमारी सरकार नई शिक्षा नीति लेकर आई। हमने स्थानीय भाषाओं में मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई का प्रावधान किया, ताकि गरीब से गरीब परिवार का बच्चा भी अच्छी शिक्षा ले सके। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा की सोच अच्छी है, लेकिन कांग्रेस की सोच कैसी है? कांग्रेस ने कर्नाटक में अपनी सरकार बनते ही नई शिक्षा नीति पर रोक लगा दी। वो नहीं चाहती कि गरीब बच्चों के आगे बढ़ने में रुकावट बन रही भाषा की दीवार ढह जाए।

श्री मोदी ने कहा कि अगर यहां मध्यप्रदेश में कांग्रेस को मौका मिला,  तो उसका हर फैसला गरीब के बच्चों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए होगा। इसलिए आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। विशेषकर ऐसे युवा जो पहली बार वोट देंगे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आने वाले चुनाव आपके भविष्य के लिए तो महत्वपूर्ण हैं ही विकसित भारत के निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। मैं नहीं चाहता कि कांग्रेस के कारण आपके माता-पिता को जैसी मुसीबत में जीना पड़े, आपको भी उसी मुसीबत में जीना पड़े।

कांग्रेस का मतलब है बर्बादी की गारंटी
श्री मोदी ने कहा कि प्रदेश की जनता ने 60 सालों तक कांग्रेस को मौका दिया, लेकिन कांग्रेस ने बुंदेलखंड को क्या दिया? सूखा दिया, पलायन दिया। कांग्रेस के पास अभी भी वही लोग हैं, जो 40-50 साल से राजनीति कर रहे हैं। उनके ही कर्मों के कारण एमपी बीमारू राज्य बन गया था। उन्होंने कहा कि जिन प्रदेशों में कांग्रेस को मौका मिला भी है, वहां कांग्रेस ने क्या कर लिया? छत्तीसगढ़ में सट्टेबाजी चल रही है। सट्टेबाज कह रहा है मुख्यमंत्री को 500 करोड़ रुपये दिये। क्या आप मध्यप्रदेश का भी ऐसा ही हाल करना चाहते हैं? कांग्रेस का मतलब है बर्बादी की गारंटी, क्या आप मध्यप्रदेश की भी ऐसी ही बर्बादी चाहते हैं? कांग्रेस ने हिमाचल और कर्नाटक में भी झूठे वादों की झड़ी लगा दी। 

कांग्रेस ने वहां चुनाव से पहले वादा किया था कि महिलाओं के खाते में पैसे डाले जाएंगे,  माताएं बहनें आज भी इंतजार कर रही हैं कि पैसा कब उनके खाते में आएगा। यह लोग मध्यप्रदेश में भी झूठ का पिटारा लेकर घूम रहे हैं। 2018 में जो झूठ इन्होंने परोसा था, वही झूठ नए लिफाफे में लेकर आ गए हैं। यह कहते हैं कि किसानों का कर्ज माफ करेंगे। 2018 में 10 दिन में किसानों से कर्ज माफी का वादा करके गए थे,  15 महीना आपको मौका मिला था, लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं किया। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार में हर किसान को ₹12000 की गारंटी मिली है। केंद्र सरकार के साथ एमपी सरकार भी किसानों को 6000 रुपये दे रही है।

बुंदेलखंड की तस्वीर बदल रही भाजपा सरकार
श्री मोदी ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार दमोह और समूचे बुंदेलखंड में कई परियाजनाएं चला रही हैं। पंचम नगर परियोजना यहां के किसानों के लिए समृद्धि की धारा लेकर आई है। केन बेतवा लिंक परियोजना जब पूरी हो जाएगी, तो दमोह सहित पूरे बुंदेलखंड के लाखों किसानों का जीवन बदल देगी।

45000 करोड़ के इस प्रोजेक्ट से मध्यप्रदेश के 10 जिलों को लाभ होगा। लगभग 90 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी और 45 लाख लोगों को पीने के पानी की सुविधा मिलेगी। यहां अटल भूजल योजना का काम भी चल रहा है तथा 500 से ज्यादा अमृत सरोवर भी बनाए गए हैं। श्री मोदी ने कहा कि मैं बुंदेलखंड की माताओं, बहनों को उनके घर तक नल से पानी पहुंचाने की गारंटी देता हूं। बुंदेलखंड के 7 लाख से ज्यादा घरों में नल से जल की सुविधा मिल चुकी है 3 दिसंबर को फिर भाजपा सरकार बनने के बाद इस काम को और तेज किया जाएगा ।

बीना रिफायनरी आने वाले सालों में छोटे उद्योगों को बढ़ावा देगी। श्री मोदी ने कहा कि मैं आने वाले सालों में मध्यप्रदेश को देश के टॉप-5 औद्योगिक राज्यों में देखना चाहता हूं, ताकि हमारे नौजवानों को अधिक से अधिक रोजगार मिले। यह तभी संभव है, जब यहां निवेश आएगा और वह तभी संभव है, जब यहां पूर्ण बहुमत की भाजपा की डबल इंजन सरकार होगी। इसलिए साथियों आने वाले चुनाव में भाजपा को आशीर्वाद दें और हर बूथ पर कमल खिलाएं, क्योंकि ये चुनाव मध्यप्रदेश के भविष्य और उसके विकास को दिशा देने वाला चुनाव हैं। कार्यक्रम का आभार जिला अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह लोधी एवं कार्यक्रम का संचालन जिला प्रभारी श्री सदानंद गौतम ने किया।

    इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री वीरेन्द्र खटीक, दमोह प्रत्याशी श्री जयंत मलैया, रहली प्रत्याशी श्री गोपाल भार्गव, पथरिया प्रत्याशी लखन पटेल, जवेरा प्रत्याशी श्री धमेन्द्र लोधी, हटा प्रत्याशी श्रीमती उमादेवी खटिक, पवई प्रत्याशी श्री प्रहलाद सिंह लोधी, बंडा प्रत्याशी श्री वीरेन्द्र सिंह मंचासीन थे।

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!