होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो मामला: मृणाल ठाकुर, नागा चैतन्य ने की कार्रवाई की मांग

डीपफेक वीडियो मामले में समर्थन के लिए रश्मिका ने अमिताभ बच्चन को कहा धन्यवाद

मुंबई
सोशल मीडिया पर रश्मिका मंदाना का एक फर्जी वीडियो वायरल हो गया। रश्मिका का चेहरा संपादित कर एक युवती के वीडियो में लगाया गया और वीडियो प्रसारित किया गया। इस आपत्तिजनक वीडियो के वायरल होने के बाद अमिताभ बच्चन ने भी इस मामले में कानूनी कार्रवाई की मांग की। बिग बी के ट्वीट पर रश्मिका ने रिएक्ट किया है।

इस वायरल वीडियो में एक लड़की ब्लैक ड्रेस में नजर आ रही है। उस लड़की का चेहरा बिल्कुल रश्मिका जैसा है। इस वीडियो में लड़की लिफ्ट में घुसती नजर आ रही है और उसने बेहद रिवीलिंग ड्रेस पहनी हुई है, लेकिन इस वीडियो में दिख रही लड़की रश्मिका नहीं, बल्कि ब्रिटिश-भारतीय लड़की ज़ारा पटेल है। एआई की डीपफेक तकनीक का उपयोग करके ज़ारा के वीडियो पर रश्मिका मंदाना का चेहरा लगाया गया है।

वीडियो शेयर करते हुए रश्मिका ने लिखा, 'कानूनी नजरिए से यह गंभीर मामला है।' अब रश्मिका ने बिग बी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया है। उन्होंने ट्विटर पर कहा, "मेरे लिए खड़े होने के लिए धन्यवाद सर, आप जैसे लोगों की वजह से मैं इस देश में सुरक्षित महसूस करती हूं।"

इस वायरल वीडियो को लेकर रश्मिका ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था, "मैं यह देखकर बहुत दुखी हूं कि मेरा डीपफेक वीडियो ऑनलाइन व्यापक रूप से शेयर किया जा रहा है। इस पर बात करना जरूरी है।यह न केवल मेरे लिए, बल्कि हम सभी के लिए चौंकाने वाला है, क्योंकि प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किया जा रहा है।"

रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो मामला: मृणाल ठाकुर, नागा चैतन्य ने की कार्रवाई की मांग

मुंबई
 अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के, छेड़छाड़ कर बनाए गए वीडियो (डीपफेक वीडियो) के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मृणाल ठाकुर, नागा चैतन्य और चिन्मयी श्रीपदा सहित बॉलीवुड की कई हस्तियां उनके समर्थन में आगे आई हैं।

तथ्य की जांच करने वाले एक व्यक्ति ने ब्रिटिश-भारतीय सोशल मीडिया हस्ती जारा पटेल के मूल वीडियो के साथ रश्मिका मंदाना का ‘डीपफेक वीडियो’ क्लिप पोस्ट किया और उन्होंने भारत में ‘डीपफेक’ से निपटने के लिए एक कानूनी और नियामक ढांचे की तत्काल आवश्यकता रेखांकित की।

फिल्म ‘गुडबाय’ में मंदाना के सह कलाकार अमिताभ बच्चन ने इस मामले में कानूनी कार्रवाई की मांग की है। बच्चन इस पर प्रतिक्रिया देने वाले पहले व्यक्ति थे।

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर ने इस मुद्दे पर आवाज उठाने के लिए मंदाना की प्रशंसा की और उन लोगों से इस मुद्दे पर मूक दर्शक न बने रहने का आग्रह किया, जिन्होंने अब तक चुप्पी साध रखी है।

ठाकुर ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘इस मुद्दे पर अपनी आवाज बुलंद करने के लिए धन्यवाद रश्मिका, अब तक हमने इसकी (डीपफेक) सिर्फ झलकियां देखी हैं, लेकिन हममें से बहुतों ने चुप रहना ही बेहतर समझा है। हम एक समुदाय, एक समाज के रूप में कहां जा रहे हैं?’ उन्होंने लिखा, ‘हम लोग एक अभिनेत्री होने के नाते सुर्खियों में हो सकते हैं, लेकिन दिन के अंत में हममें से हर कोई इंसान है। हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं? चुप मत रहिए, अब समय नहीं है।’

मंदाना ने सोमवार को इंस्टाग्राम के माध्यम से अपनी चिंता व्यक्त की। मंदाना ने कहा कि वह वीडियो देखकर ‘वास्तव में आहत’ हुईं, जिसमें एक लिफ्ट के अंदर कसरत करने के दौरान पहनी जाने वाली काले रंग की पोशाक (वनसी) में एक महिला को दिखाया गया है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करके इस महिला (जारा पटेल) के चेहरे में छेड़छाड़ कर इसे इस तरह बना दिया गया कि वह मंदाना की तरह दिखे।

रश्मिका ने लिखा, ‘आज एक महिला और एक अभिनेत्री होने के नाते मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की शुक्रगुजार हूं, जो मेरे रक्षक और सपोर्ट सिस्टम हैं।’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन अगर ऐसा कुछ उस वक्त हुआ होता जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, तो सच में मैं कल्पना नहीं कर सकती कि तब मैंने इसका कैसे सामना किया होता। इससे पहले कि हममें से और लोग इससे प्रभावित हों, हमें एक समुदाय के रूप में और तत्परता से इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।’

‘डीपफेक’ एक डिजिटल विधि है जिसके तहत कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का इस्तेमाल करके उपयोगकर्ता किसी व्यक्ति की छवि को किसी दूसरे व्यक्ति की छवि से आसानी से बदल सकता है।

जारा पटेल ने भी मंदाना के डीपफेक वीडियो की निंदा की और कहा कि क्लिप से उसका कोई लेना-देना नहीं है। पटेल के शरीर पर ही मंदाना के चेहरे के साथ छेड़छाड़ कर डीपफेक वीडियो तैयार कया गया था।

पटेल ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘नमस्ते, मुझे पता चला कि किसी ने मेरे शरीर और लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री के चेहरे का उपयोग करके एक डीपफेक वीडियो बनाया है। डीपफेक वीडियो से मेरा कोई लेना-देना नहीं है, और जो कुछ भी हो रहा है उससे मैं बहुत परेशान और निराश हूं।’ उन्होंने लिखा ‘‘मैं उन महिलाओं और लड़कियों के भविष्य को लेकर और भी चिंतित हूं जो खुद को सोशल मीडिया पर लाने से और भी डरेंगी।’’

पटेल ने कहा कि इंटरनेट पर जो भी आप देखते हैं, उसकी तथ्य-जांच करें। इंटरनेट पर सब कुछ वास्तविक नहीं है। ‘‘जो कुछ हो रहा है मैं उससे बहुत परेशान हूं।’’

अभिनेता नागा चैतन्य ने कहा कि यह बहुत निराशाजनक है कि तकनीक का किस तरह दुरुपयोग किया जा रहा है और भविष्य में क्या ये और बढ़ सकता है, इसके बारे में सोचना और भी डरावना है।

चैतन्य ने मंदाना की ‘एक्स’ पोस्ट के जवाब में लिखा, ‘कार्रवाई की जानी चाहिए और उन लोगों की सुरक्षा के लिए किसी तरह का कानून लागू किया जाना चाहिए, जो इसका शिकार हुए हैं और आगे भी हो सकते हैं।’

गायिका चिन्मयी श्रीपदा ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में डीपफेक को भारत में लड़कियों को निशाना बनाने और ब्लैकमेल करने का ‘हथियार’ बताया। उन्होंने लिखा, ‘लोन एप्स महिला उधारकर्ताओं को अश्लील तस्वीरों के साथ उनके चेहरों की फोटोशॉप्ड तस्वीरें दिखाकर परेशान करते हैं और वे इससे निपट नहीं सकतीं। सामान्य अप्रशिक्षित लोगों के लिए डीपफेक को पहचानना कठिन हो जाएगा। हर किसी के पास उच्च-क्षमता वाला डिस्पले नहीं होता।’

चिन्मयी ने लिखा, ‘मुझे सच में उम्मीद है कि यह एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान है, जो लड़कियों के लिए डीपफेक के खतरों के बारे में आम जनता को शिक्षित करने और मामलों को अपने हाथों में लेने के बजाय घटनाओँ की रिपोर्ट करने के लिए तत्काल शुरू हो सकता है।’

मंदाना ने बाद में अमिताभ बच्चन को उनके समर्थन में खड़े होने के लिए धन्यवाद दिया और कहा, ‘मैं आप जैसे नेताओं के साथ देश में सुरक्षित महसूस करती हूं।’ उन्होंने चैतन्य और चिन्मयी को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘धन्यवाद… इस मुद्दे पर जागरूकता पैदा करने के लिए, उम्मीद है कि सख्त कार्रवाई की जाएगी और विनियमित दिशानिर्देश लागू किए जाएंगे।’

सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत फिल्म ‘योद्धा’ की रिलीज फिर टली

मुंबई
 फिल्म निर्माण कंपनी ‘धर्मा प्रोडक्शन्स’ ने कहा कि सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत फिल्म ‘योद्धा’ अब अपनी रिलीज की निर्धारित तारीख से तीन महीने बाद 15 मार्च 2024 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी।

माना जा रहा है कि श्रीराम राघवन की फिल्म ‘मेरी क्रिसमस’ के साथ टकराव के कारण फिल्म की तारीख आगे बढ़ा दी गई। कैटरीना कैफ और विजय सेतुपति अभिनीत ‘मेरी क्रिसमस’ आठ दिसंबर को रिलीज होगी।

धर्मा प्रोडक्शंस ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ पेज पर फिल्म की नयी तारीख साझा की। उन्होंने लिखा, ‘अपनी सीटों पर बैठे रहें, क्योंकि आप एक ऐसी सवारी का अनुभव करने वाले हैं, जो पहले कभी नहीं हुई। 15 मार्च 2024 को फिल्म ‘योद्धा’ उड़ान भरने के लिए तैयार है।’

फिल्म निर्माता करण जौहर की ‘धर्मा प्रोडक्शन्स’ और शशांक खेतान की ‘मेंटर डिसिपल फिल्म्स’ के बैनर तले बनने वाली इस फिल्म का निर्देशन पुष्कर ओझा और सागर अंब्रे ने किया है।

हीरू जौहर, करण जौहर, अपूर्व मेहता और खेतान द्वारा निर्मित ‘योद्धा’ में राशि खन्ना और दिशा पटानी भी नजर आएंगी। इससे पहले इस फिल्म को इस साल जुलाई में रिलीज किया जाना था।

 

 

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!