होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

विश्व कप 2023 में टीम इंडिया के 2 प्‍लेयर्स में चल रहा दिलचस्‍प मुकाबला

नई दिल्‍ली
वर्ल्‍डकप 2023 में भारतीय टीम (Team India) का विजय रथ सरपट दौड़ लगा रहा है. रोहित शर्मा ब्रिगेड ने अब तक अपने आठों मैचों में जीत हासिल की है और ‘परफेक्‍ट 16’ के स्‍कोर के साथ अंकतालिका में टॉप पर है. भारत की बैटिंग लाइन को तो हमेशा से ही मजबूत माना जाता रहा है लेकिन इस टूर्नामेंट में टीम के बॉलर्स ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वह हर किसी को चौंका रहा है. भारत के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को खेलना विपक्षी टीम के बैटरों को खेलना अब तक मुश्किल भरा साबित हुआ है. चार मैचों में 7.00 के औसत, 4.30 की इकोनॉमी और 9.75 के स्‍ट्राइक रेट के साथ मोहम्‍मद शमी भारतीय गेंदबाजों में टॉप पर हैं. शमी ने अब तक 16 विकेट लिए हैं.

दूसरे स्‍थान के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) में दिलचस्‍प मुकाबला चल रहा है. रवीद्र जडेजा, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट के बाद बुमराह के बेहद करीब पहुंच चुके हैं. ‘जस्‍सी’ के इस समय आठ मैचों में 15 (औसत 15.53) और जडेजा के इतने ही मैचों में 14 विकेट (औसत 17.35) हैं.

मजे की बात यह है कि विकेटों के अलावा ये दोनों बॉलर्स इकोनॉमी और स्‍ट्राइक रेस में भी एक-दूसरे से होड़ लगा रहे हैं. बुमराह का स्‍ट्राइक रेट इस समय 25.53 का और इकोनॉमी 3.65 की है. इसके मायने यह है कि उन्‍होंने लगभग हर 25 बॉल पर विकेट लिया है और इसके लिए हर ओवर 3.65 रन खर्च किए हैं. दूसरी ओर ‘सर जडेजा’ का स्‍ट्राइक रेट इस समय 27.64 का और इकोनॉमी 3.76 की है. वनडे क्रिकेट में प्रति ओवर चार रन से कम खर्च करने को बड़ी उपलब्धि माना जाता है. वर्ल्‍डकप 2023 के टॉप 10 बॉलर्स में इस समय बुमराह और जडेजा ही ऐसे बॉलर हैं जिनकी इकोनॉमी चार रन से नीचे रही है. यह गेंदबाजी में इनके कौशल को दर्शाता है.

विकेटों के मामले में श्रीलंका के मधुशंका अव्‍वल

मौजूदा टूर्नामेंट में इस समय श्रीलंका के दिलशान मधुशंका (Dilshan Madushanka) ने 8 मैचों में सबसे अधिक 21 विकेट हासिल किए हैं. बांग्‍लादेश के खिलाफ कल के मैच में मिली हार के साथ श्रीलंका की टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है, ऐसे में आने वाले मैचों में कोई अन्‍य गेंदबाज, उन्‍हें पीछे छोड़ सकता है.

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!