होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

प्रदेश में पहली बार बनाया गया ट्रांसजेंडर मतदान केंद्र, सुरक्षा में भी इन्हीं को किया तैनात

पखांजुर

  आज छत्तीसगढ़ में लोकतंत्र का पर्व है। पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो चुका है। 20 सीटों पर ये मतदान हो रहा है। छग में 90 मे से 20 विस सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। बस्तर संभाग की 12 और राजनांदगांव, कवर्धा, खैरागढ़ और मोहला-मानपुर जिले की 8 सीटों पर वोट डलेंगे। 5 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं। महिला वोटरों की मदद के लिए 200 संगवारी और 11 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इन 20 सीटों पर 233 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर, मंत्री कवासी लखमा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज शामिल हैं। इनके अलावा 198 पुरुष, 25 महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। इस बार 40 लाख 78 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव आयोग के अनुसार, कुल 40,78,681 मतदाता वोट डालने के पात्र हैं। मतदाताओं में 19,93,937 पुरुष और 20,84,675 महिलाएं हैं। 69 अन्य मतदाता भी हैं।
इन सीटों पर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान

मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दन्तेवाड़ा, बीजापुर, कोटा।

इन सीटों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा मतदान

पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुनी, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट।

 
देश का पहला रेनबो मतदान केंद्र

थर्ड जेण्डर को स्पेशल महसूस कराने और जेण्डर इक्वालिटी का संदेश देने के उद्देश्य से पखांजुर में बने देश का पहला रेनबो मतदान केंद्र में थर्ड जेण्डरो ने मतदान किया। जब थर्ड जेण्डर मतदान करने पहुंचे तो मतदान मित्रो ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया और गुलदस्ता देकर स्वागत किया।साथ ही भव्य स्वागत करते हुए उनको मतदान कक्ष तक ले के गए।जहां थर्ड जेंडर मतदाताओ ने अपना मत डाला ।जहां उन्होंने अपने आप को गर्वान्वित महसूस करते हुए प्रशासन के इस पहल के लिए शुक्रिया अदा किया।

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!