होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अब दिवाली-छठ पर भी मिलेगा कन्फर्म टिकट? इन रूट्स पर रेलवे चला रहा 425 स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

नई दिल्ली

उत्तर भारत के दो सबसे बड़े त्योहारों में शुमार दिवाली और छठ बस आने ही वाले हैं, इस मौके पर देशभर से लोग त्योहार मनाने अपने-अपने घर जाते हैं. इसी वजह से ट्रेनों में आम दिनों की तुलना में फेस्टिवल सीजन में यात्रियों की भारी भीड़ हो जाती है. लेकिन भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाता है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े और आसानी से कंफर्म टिकट मिल सके. हालांकि, लोगों को अब भी कंफर्म टिकट मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि अधिकतर ट्रेनों में सीटे फुल हो चुकी हैं.

सेंट्रल रेलवे ने ट्विटर पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि सेंट्रल रेलवे दिवाली और छठ त्योहारों के लिए लगभग 425 विशेष ट्रेनें चला रहा है. इन विशेष ट्रेनों से लगभग 3 लाख यात्री सफर कर सकेंगे. ये ट्रेनें इस अवधि के दौरान चलने वाली नियमित मेल एक्सप्रेस ट्रेनों से अलग हैं. रेलवे ने अलग-अलग क्षेत्रों में चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी जारी की है.

    नागपुर/अमरावती- 103
    नांदेड़- 16
    कोल्हापुर- 114
    थिविम/मंगलुरु- 40
    कानपुर/वाराणसी/गोरखपुर- 38
    दानापुर- 60
    समस्तीपुर/छपरा/सिवान/हटिया- 36
    इंदौर- 18

450 स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट

बता दें कि रेलवे समय-समय पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाता रहता है. इसी कड़ी इस बार त्योहारों के मौके पर 450 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

3 लाख यात्रियों के लिए विशेष ट्रेन 

मिली जानकारी के मुताबिक, इन विशेष ट्रेनों से लगभग 3 लाख यात्री सफर कर सकेंगे, इतना ही नहीं बल्कि आपको यह भी बता दें कि ये ट्रेनें इस अवधि के दौरान चलने वाली नियमित मेल एक्सप्रेस ट्रेनों से अलग हैं। रेलवे ने अलग-अलग क्षेत्रों में चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी जारी की है।

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!